Qatar petrol Jobs

Qatar petrol Jobs

हम में से बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनको पेट्रोल पंप पर काम करने की इच्छा होती है और हम चाहते हैं कि हम भी वही काम करें। मगर वहां पर काम करना इतना भी आसान नहीं होता है, क्योंकि वहां पर अगर आपको काम करना है तो सारा दिन खड़ा रहना पड़ता है। उसी के साथ पैसों का लेन देन का सही से हिसाब आपको बहुत जल्दी जल्दी आना चाहिए तभी जाकर आपको यह सब काम करने के लिए रखा जाएगा।

उसी के साथ-साथ आपको अच्छा मैथमेटिक्स आना चाहिए ताकि आप पूरे लीटर का हिसाब रख सको और कितना कस्टमर आप से लेकर जा रहा है और आप उससे कितने पैसे ले रहे हो इन सब का हिसाब रख सको। हमारे भारत में बेशक ऐसा होता है कि लोग कम देते हैं और ज्यादा लेते हैं यानी कि यहां पर हेराफेरी बहुत ज्यादा होती है। मगर आप बाहर देश में जाओगे और यह सब करोगे तो आपको लेने के देने पड़ जाएंगे। इसका मतलब यह है कि अगर आप बाहर जाकर हेरा फेरी करोगे तो आपको जेल जाना पड़ सकता है।

क्योंकि वहां के कानून बहुत ज्यादा सख्त होते हैं वहां पर एक भी चीज की हेराफेरी नहीं कर सकते हो।क्योंकि वहां पर छोटी सी छोटी गलतियों को भी बहुत बड़ी सजा का नाम दिया जाता है। इसलिए आपको वहां पर जाकर कोई भी गलती नहीं करनी है और ऐसा सलूक बिल्कुल भी नहीं करना है जो भारत में होता है।

अभी हम जान लेते हैं कि अगर आपको पेट्रोल के लिए जॉब चाहिए यानी कि पेट्रोल कंपनी के लिए अगर आप काम करना चाहते हो कतर में तो कैसे कर सकते हो और उसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा।

 

पढ़ाई की शुरुआत कैसे करें

अगर आप कतर में जाना चाहते हैं और पेट्रोल पंप पर काम करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी 10वीं और 12वीं पास कर लेनी होगी। उसी के साथ साथ आप वहां की भाषा का भी कोर्स कर ले तो ज्यादा अच्छा होगा। अगर आप यहां से ग्रेजुएशन कर कर भी जाते हैं तो भी अच्छी बात रहेगी। और प्लस आपको थोड़ा बहुत आप वहां का पैसों का हिसाब भी आना चाहिए , ताकि वहां के लोगों से आप लेन-देन में आसानी से काम कर सको। जरूरी नहीं है कि आप को एकदम हाई लेवल का ही आना चाहिए मगर हां इतना भी कम नहीं आना चाहिए कि आपको दिक्कत हो जाए और सामने वाले को भी दिक्कत हो जाए। क्योंकि जब आपका इंटरव्यू लिया जाएगा तब आपको वहां पर सब कुछ पूछा जाएगा जो कि वहां पर आपको पास होना पड़ेगा।

 

कतर में पेट्रोल की जॉब कैसे करें

अगर आपको कतर में पेट्रोल पंप के लिए जॉब करना है तो वहां पर आपको बहुत सारी जानकारी की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले आपको देखना है कि आप कौन से एरिया में जाना चाहते हो और वहां पर किस तरीके का माहौल है, कीतनी वहां पर आपको तनख्वाह मिल सकती है इन सब की जानकारी आपको पहले ले लेनी होगी उसी के बाद ही आप वीजा के लिए अप्लाई करना है।

अगर आप पहले करोगे तो ऐसा हो सकता है कि कोई व्यक्ति आप को फंसा कर आपसे पैसे लूट के आपको काम ना दे। या फिर बहुत लोग ऐसा भी करते हैं कि कंपनी के नाम पर आप को फंसा देते हैं और वह जो आपको नहीं मिलती इसलिए आपको जो भी करना है वह सही समय पर सोच समझ कर करना है। किसी को भी एक समय पर पैसे ना दे, जब तक आप उसकी पूरी तरीके से जांच पड़ताल ना कर लो जब आप यहां पर जॉब लग जाएगी, तब आप वहां पर निश्चिंत होकर जा सकते हो।

 

तनख्वाह कितनी मिलेगी कतर में

अगर हम हमारे भारत के पेट्रोल पंप पर जो लोग काम करते हैं उनकी सैलरी का हिसाब देखे तो उनको 7 से 10000 तक की कमाई हो जाती है। मगर आप बाहर जाओगे तो इससे आपको ज्यादा कमाई होगी, क्योंकि हमारे भारत में लोग हेराफेरी करके बहुत सारे पैसे निकाल लेते हैं, जो कि ऊपर सीनियर होते हैं उनको पता होता है। इसलिए वह इतनी कम सैलरी रखते हैं ताकि वह महीने का 3-4 हजार ऊपर का निकाल लेते हैं।

मगर आप कतर में जाओगे तो यह सब आपको करने को नहीं मिलेगा, उल्टा कर आपने ऐसी गलती कर दी तो आपको उसका बहुत बड़ा जुर्माना भरना पड़ेगा। आप सोच सकते हो कि बाहर का 1 रुपया जो भारत के 70 रुपए के बराबर का होता है अगर हम यूएसबी वाला कैलकुलेशन करें तो। अगर आप कतर में जाओगे और कतर में जाकर ऐसी गलती आपने कर दी तो उसका कई गुना ज्यादा आपको देना पड़ेगा। अगर आप ऐसा नहीं चाहते हो तो इमानदारी से वहां पर जाकर आपको काम करना है।

Leave a Comment